Mera Ghar Mere Naam Yojana पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना ऑनलाइन आवेदन

Mera Ghar Mere Naam Yojana मेरा घर मेरे नाम योजना पंजाब ऑनलाइन आवेदन पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म

Mera Ghar Mere Naam Yojana की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी जीने इसी बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार द्वारा जरूरतमंद एवं गरीब तबको के लोगों के लिए एक नयी स्कीम की शुरुआत की है।  जिसका नाम है मेरा घर  मेरे नाम योजना (Mera Ghar Mere Naam Yojana) ।

इस लेख में हम आपको Punjab Mera Ghar Mere Naam Yojana से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, लाभ, उद्देश्य आदि जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं। इसलिए योजना से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

Mera Ghar Mere Naam Yojana 2022 

पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2021 को शुरू किया गया। सरकार इस योजना के अंतर्गत करीब 127000 गांव को कवर करेगी। प्रदेश के जो लोग गांव तथा शहरों के लाल डोरे के भीतर स्थित घरों में रहते हैं

जिसमें लाल डोरा मुख्य रूप से गांव या कस्बे की बस्ती के घरों का एक समूह होता है। यहां पर रहने वाले निवासियों के पास उनकी संपत्ति का स्वयं का अधिकार नहीं होता है।

Mera Ghar Mere Naam Yojana

पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना के तहत  ऐसे नागरिकों को संपत्ति का अधिकार दिलाने के लिए ही ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में ड्रोन द्वारा सर्वे किया जाएगा और उन्हें अपनी संपत्ति का मूल अधिकार देने की प्रक्रिया को 2 महीने के अंदर पूरा किया जाएगा।

Key Highlights Of Mera Ghar Mere Naam Scheme
योजना का नाम मेरा घर मेरे नाम योजना
राज्य पंजाब
विभाग राजस्व विभाग (Revenue Department)
उद्देश्य संपत्ति पर स्वामित्व अधिकार प्राप्त करने के लिए
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी

पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना के तहत  एक बार ड्रोन द्वारा संपत्ति का सर्वेक्षण पूरा करने के पश्चात वहां पर रहने वाले निवासियों का उचित सत्यापन किया जाएगा जिसके पश्चात ही नागरिकों को संपत्ति कार्ड वितरित किए जाएंगे।

Mera Ghar Mere Naam Yojana

किसी को अगर कोई आपत्ति है उसके लिए सरकार ने 15 दिन का समय जारी किया है यदि कोई इस संबंध में उत्तर प्राप्त नहीं होता है तब संपत्ति कार्ड जारी कर दिया जाता है।

संपत्ति कार्ड के जरिए बैंक से ऋण भी प्राप्त किया जा सकेगा और इसी के साथ अपनी संपत्ति को बेच आ भी जा सकता है इस योजना को मूल रूप से केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वामित्व योजना को विस्तार देना है।

योजना का उद्देश्य

Mera Ghar Mere Naam Yojana का मुख्य उद्देश्य गाँव और शहरों के “लाल लकीर” के भीतर घरों में रहने वाले लोगों को मालिकाना अधिकार प्रदान करना है। इस योजना के तहत लाल लकीर के भीतर रह रहे लोगों को मालिकाना अधिकार मिलने से वह वह अपनी संपत्ति बेच सकेंगे एवं अपने मकान पर ऋण भी ले सकेंगे

Mera Ghar Mere Naam Yojana  क्या है?

हमारे देश में ऐसे बहुत से नागरिक हैं जिनके पास अभी तक उनकी अपनी स्वयं की संपत्ति का अधिकार नहीं है । इसी अधिकार को नागरिकों को देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करती रहती है, जिससे देश के सभी नागरिकों  को अपनी संपत्ति का अधिकार मिल सके।

मेरा घर मेरे नाम योजना पंजाब हेतु दस्तावेज (पात्रता)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना में आवेदन कैसे करें?

मेरा घर मेरे नाम योजना के तहत अभी किसी प्रकार कि कोई भी Online Registration  प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की गई है, और ना ही कोई Official Website  शुरू की गई है। जैसे ही पंजाब सरकार द्वारा Mera Ghar Mere Naam Scheme के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूची कर देंगे।

Note: ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें

Mera Ghar Mere Naam Yojana (F.A.Qs)?

Q1. मेरा घर मेरे नाम योजना क्या है?

मेरा घर मेरे नाम योजना एक प्रकार से उन लोगों के लिए है जिनके पास उनकी संपत्ति का मालिकाना अधिकार नहीं है।

Q2. मेरा घर मेरे नाम योजना की शुरुआत  किसने की है?

इस योजना की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री  श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी के द्वारा की गई है।

Q3. Mera Ghar Mere Naam Scheme  कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत 11 अक्टूबर 2021 को की गई।

Q4. MGMNY क  लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ पंजाब के नागरिकों को दिया जाएगा।

Conclusion / निष्कर्ष:-

हमने अपने इस लेख के माध्यम से Mera Ghar Mere Naam Yojana पंजाब मेरा घर मेरे नाम योजना ऑनलाइन आवेदन  आपको से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी  Website: पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment